इम्पार ने शुरू किया महिला सशक्तिकरण अभियान

इम्पार ने शुरू किया महिला सशक्तिकरण अभियान

नई दिल्ली, 15 नवंबरः मुसलमानों के लिए सामाजिक आर्थिक और शैक्षणिक विकास के लिए कार्य करने वाला संगठन इंडियन मुस्लिम फार प्रोग्रेस एंड रिफार्म (इम्पार) ने एक के बाद एक कई सामाजिक कार्यक्रम को सफल अंजान देने के बाद अब महिला सशक्तिकरण अभियान शुरू किया है। सोमवार को संस्था की ओर से मेरठ जिले के सिसोला और मुरादाबाद के बारदारी गांव में शिविर लगाया गया जिसमें काफी संख्या में मुस्लिम औरतें उपस्थित हुईं। इम्पार की ओर से एक महिला डाक्टर ने औरतों को उनके स्वास्थ्य और शिक्षा के प्रति सचेत रहने की नसिहत दी। महिलाओं के साथ बच्चों के भी स्वास्थ्य और उनके लिए बेहतर शिक्षा का प्रबंधन करने की भी सलाह दी गई।

इसके पहले इम्पार ने कौम के लोगों को आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड और राशन कार्ड आदि जरूरी कागजात तैयार करने के लिए भी समय समय पर कार्यक्रम चलाया है। पिछले सप्ताह संस्था की ओर से उत्तर प्रदेश के तीन जिलों शामली, सहारनपुर और अमरोहा जिले में आवश्यक काजगात तैयार करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया। तीनों जिलों के अधिकांश लोगों ने अभियान में शामिल होकर अपने लिए जरूरी कागजात तैयार करने की औपचारिकता पूरी की। इम्पार पिछले दिनों दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, बागपत, हापुड़, मुजफ्फरनगर और संभल जिले में इस तरह का सफल अभियान चलाकर लोगों को उपकृत कर चुका है।

इम्पार के अध्यक्ष डॉ. एमजे खान ने प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि मुस्लिम समाज के निम्न मध्यवर्गीय लोगों में जागरुकता की कमी है। उनके पास आधार कार्ड, वोटर कार्ड और पैन कार्ड समेत अन्य जरूरी कागजात नहीं रहने से वे सरकारी योजनाओं का लाभ पाने से वंचित हो जाते हैं। उनका संगठन समाज के ऐसे वंचित तबके को जरूरी कागजात तैयार कराने के लिए समय समय पर अभियान चलताता रहता है। डॉ. खान कहा कि इम्पार समाज के सभी लोगों को जरूरी कागजात तैयार कराने के लिए अपने अभियान को और व्यापक रूप देगा। इसके लिए वह अन्य सामाजिक संगठनों, शैक्षणिक संस्थानों और धार्मिक संगठनों के साथ भी समन्वय कर कार्यक्रम को सफल बनाने का प्रयास कर रहे हैं।