उद्योग लगाने के लिए राज्य में 20 हजार एकड़ जमीन उपलब्धः फिरहाद

उद्योग लगाने के लिए राज्य में 20 हजार एकड़ जमीन उपलब्धः फिरहाद

ओसीसी के एजीएम में उद्योगपतियों से राज्य में नवेश करने की अपील

कोलकाता, 18 मार्चः नगर विकास मंत्री व मेयर फिरहाद हकीम ने कहा है कि सरकार नए-नए उद्योग लगाने के लिए ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। राज्य में उद्योग लगाने के लिए 20 हजार एकड़ भूमि उपलब्ध है। उद्योग लगाने वाले उद्योगपतियों को सरकार हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध करा रही है।

श्री हकीम ने शनिवार ओरिएंटल चैंबर आफ कामर्स(ओसीसी) की वार्षिक साधारण सभा (एजीएम) में यह बातें कही। उन्होंने उद्योगपतियों से राज्य में निवेश करने की अपील की और कहा कि 2011 में जब तृणमूल कांग्रेस की सरकार बनी तो राज्य में ढांचागत सुविधाएं तैयार करने पर जोर दिया गया। पांच वर्षों में हर क्षेत्रों में ढांचागत सुविधाएं तैयार की गई। दूसरे कार्यकाल में कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया गया। कन्याश्री, युवाश्री और लक्खी भंडार आदि कल्याणकारी योजनाओं को राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया। अब अगले पांच वर्षों में सरकार राज्य में औद्योगिकरण तेज करने पर विशेष जोर देगी।

ताजपुर गहरा समुद्र बंदरगाह को केंद्र कर राज्य में लॉजिस्टिक हब तैयार करने की बड़ी संभावना है। कोई भी उद्योगपति लॉजिस्ट्क हब तैयार करने के लिए आगे आता है तो सरकार उसे हर तरह की सुविधा देगी। ओसीसी की ओर से भी राज्य में निवेश के प्रस्ताव आते हैं तो सरकार उसे मूर्त रूप देने में सहयोग करेगी। उद्योग लगाने के लिए सरकारी अनुमोदन का नियम सरल और सहज कर दिया गया है। राजारहाट न्यटाउन में आईटी हब तैयार करने के लिए ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध है। मां, माटी मानुष की सरकार बनने के बाद पश्चिम बंगाल में पिछले 10 वर्षों में किसी तरह का बंद या हड़ताल नहीं हुई। राज्य में उद्योग लगाने और व्यापार करने का माहौल तैयार हुआ है। कोलकाता के अतिरिक्त हावड़ा, हुगली, वर्दवान और अन्य जिलों में लाभदायक उद्योग लगाने के लिए जमीन व अन्य ढांचागत सुविधाएं मौजूद है।

ओरिएंटल चैंबर आफ कामर्स की वार्षिक साधारण सभा में विभन्न उद्योग व व्यापार के क्षेत्र में बेहतर करने वाले व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को सम्मानित किया गया। स्टार रेस्टूरेंट कैटेगरी में अमिनिया के लिए दानिश ने अवार्ड ग्रहण किया। स्टार स्टार्टअप के लिए ईवाटो के संस्थापक मोहम्मद आरिफ को एवार्ड प्रदान किया गया। स्टार एन्ट्रोप्रेन्योर कैटेगरी में इमरान जॉकी ने अवार्ड प्राप्त किया। बेहतर बैंकिंग सेवा के लिए बैंक आफ इंडिया के सहायक महाप्रबंधक पीके दास को अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। स्टार होटल कैटेगरी में मनोज जहांगिर और कृष्णा एक्सपोर्ट समेत अन्य दर्जजनों व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया। एजीएम में फिरहाद हकीम के अतिरिक्त उद्योग मंत्री शशि पांजा, अमेरिका और इंगलैंड समेत कई देशों के कंसुल जनरल भी उपस्थित थे।