एग्रोविजन में लॉच होगा प्रथिष्टा इंडस्ट्रीज का नैनो उर्वरक व जैविक उत्पाद

एग्रोविजन में लॉच होगा प्रथिष्टा इंडस्ट्रीज का नैनो उर्वरक व जैविक उत्पाद

नई दिल्लीः जैविक कृषि उत्पादन में अग्रणी कंपनी हैदराबाद की प्रथिष्टा इंडस्ट्रीज उत्तर प्रदेश एग्रोविजन 2021 में नैनो उर्वरक समेत अपने कई उत्कृष्ट जैविक कृषि उत्पाद लांच करेगी। इंडियन चैंबर ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर (आईसीएफए) के चेयरमैन डॉ. एमजे खान ने हैदराबाद से लगभग 100 किलो मीटर दूर कंपनी के अत्याधुनिक उत्पादन केंद्र का दौरा करने के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने कंपनी के अत्याधुनिक शोध व विकास( आर एंड डी) का निरक्षण किया।

डॉ. खान के मुताबिक आईसीएआअर और सीएसआईआर के तकनीकी सहयोग से कंपनी पीपीपी मॉडल के तहत जिस तरह जैविक कृषि का उत्पादन बढ़ाने के लिए कार्य कर रही है वह काबिले तारीफ है। उन्होंने प्रथिष्टा इंडस्ट्रीज के सीएमडी डॉ. सैराम से मुलाकात की और देश में जैविक कृषि का उत्पाद बढ़ाने की संभावनाओं पर बातचीत की। उन्होंने डॉ. सैराम और उनकी टीम के अन्य सदस्यों के साथ गुणवत्ता युक्त जैविक कृषि के विकास पर नीति व तकनीकी पहलुओं पर बातचीत कर संतोष जताया।

उल्लेखनीय है कि इंडियन चैंबर आफ फूड एंड एग्रीकल्चर( आईसीएफए) की ओर से 16-18 दिसबर को लखनऊ में उत्तर प्रदेश एग्रोविजन 2021 का आयोजन किया जा रहा है। तीन दिवसीय इस समारोह में कृषि क्षेत्र में दक्षता बढ़ाने की प्रक्रिया, उत्पादन बढ़ाने के लिए बीज की गुणवत्ता और कृषि क्षेत्र में इनफुट प्रबंधन व तकनीकी समेत कृषि विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर गहन चर्चा होगी। समारोह में कृषि उत्पादों की मार्केटिंग और उसके निर्यात की संभावना पर भी गहन विचार मंथन होगा। आईसीएफए के चेयरमैन डॉ. एमजे खान एग्रोविजन समारोह में कृषि क्षेत्र की व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करने की तैयारी में जुटे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने हैदराबाद से 100 किलो मीटर दूर प्रथिष्टा इंडस्ट्रीज के अत्याधुनिक आर एंड डी से युक्त कृषि उत्पादन केंद्र का दौरा किया। कंपनी के उच्च गुणवत्ता वाले कृषि उत्पादों को देखते हुए उन्होंने एग्रोविजन समारोह में प्रथिष्टा इंड्रसट्रीज को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। कंपनी एग्रोविजन समारोह में नैनो उर्वरक समेत अपने उत्कृष्ट जैविक कृषि उत्पादो को लॉच करेगी। प्रथिष्टा की तरह अत्याधुनिक तकनीक और आर एंड डी विकसित करके ही 2030 तक जैविक कृषि उत्पादन को 2 बीलियन डालर से बढ़ाकर 5 बिलियन डालर तक करने का लक्ष्य प्राप्त करना संभव होगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से आयोजित होने वाले इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में कृषि विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए कृषि विशेषज्ञों और संबंधित क्षेत्र से जुड़े सरकारी अधिकारियों समेत राज्य के विभिन्न जिलों से किसानों की भी भारी उपस्थिति देखने को मिलेगी। कार्यक्रम में केंद्र व राज्य सरकार के कई मंत्री भी उपस्थित रहेंगे।