कृषि और स्वास्थ्य क्षेत्र में भी इतिहास रचेगा एप्प ‘शोरिल’

कृषि और स्वास्थ्य क्षेत्र में भी इतिहास रचेगा एप्प ‘शोरिल’

आईसीएफए की वार्ता सत्र में बोले सबीर भाटिया

– अनवर हुसैन

नई दिल्लीः भारतीय मूल के मशहूर अमेरिकी टेक उद्यमी और हॉटमेल के सह संस्थापक सबीर भाटिया ने अपना एक नया एप्प लॉच किया है। शोरिल के नाम से यह एप्प वीडियो फार्मेट में है। इसमें किसी क्षेत्र के प्रोफेशनल वीडियो फार्मेट में अपना बायोडाटा अपलोड कर सकते हैं। संबंधित क्षेत्र की कंपनियां और बड़े कार्पोरेट्स हाउस ऐसे दक्ष प्रोफेशन्स को इस एप्प के माध्यम से इंटरव्यू लेकर उन्हें हायर कर लेंगी। फिलहाल शोरिल एप्प विभिन्न क्षेत्र के प्रोफेशन्लस, उद्यमी और युवाओं के स्टार्टअप को नई दिशा देने के लिए कारगर साबित हो रहा है। लेकिन बहुत जल्द शोरिल एप्प कृषि और स्वास्थ्य क्षेत्र में भी अपने उपयोगकर्ताओं को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के लिए नया इतिहास रचेगा। इंडियन चैंबर ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर ( आईसीएफए) द्वारा शुक्रवार को आयोजित एक ऑनलाइन वार्ता सत्र में सबीर भाटिया ने यह जानकारी दी।

आईसीएफए के चेयरमैन डॉ. एमजे. खान के एक सवाल के जवाब में भाटिया ने कहा कि यह बात सच है कि भारत में आधी आबादी गांवों में रहती है और अधिकांश लोग कृषि कार्यों पर निर्भर है। ग्रामीण और कृषि क्षेत्र से जुड़े पेशेवर युवाओं के लिए भी उनका एप्प बड़ा प्लेटफार्म बनकर उभरेगा। शोरिल एप्प के माध्यम से विभिन्न रोगों से पीड़ित लोग विशेषज्ञ डाक्टर की सलाह ले पाएंगे। छोटे शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट फोन के माध्यम से युवा अपनी जरूरतों के मुताबिक इस एप्प की मदद ले सकते हैं। भारतीय युवाओं को वैश्विक स्थर पर अपनी दक्षता साबित करने में शोरिल एप्प काफी मददगार साबित होगा।

वार्ता सत्र में सूचना प्रौद्योगिकी, शिक्षा, कृषि और भारत सरकार के विभिन्न विभागों में पदस्थापित बड़े अधिकारी और अपने-अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ व्यक्तियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन आईसीएफए के चेयरमैन डॉ. एमजे खान ने किया। वार्ता सत्र में शामिल सभी विशिष्ट व्यक्तियों ने शोरिल नाम से भारत में वीडियो आधारित एक उपयोगी एप्प लॉच करने के लिए श्री भाटिया की सरहाना की। वार्ता सत्र में शामिल विशिष्ट व्यक्तियों में प्रो. एम मोनी, आरबी सिंह, गजेंद्र सिंह, तेहसीन जैदी, डीएस मिश्रा और केएस नारायणन आदि प्रमुख थे।

उल्लेखनीय है कि सबीर भाटिया अभी भारत में हैं और पिछले दो-तीन दिनों में उन्होनें कई कार्यक्रमों में शिरकत की। इसके पहले उन्होंने ग्रेटर नोयडा में इंपीरियल स्कूल ऑफ एग्री बीजनेस ( आईएसएबी) की ओर से आयोजित कार्यक्रम में एमबीए को छात्रों के साथ वार्ता सत्र में भाग लिया। टेक उद्यमी के रूप में उन्होंने छात्रों के साथ अपने अनुभव साझा किए और उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।