कोलकाता में ड्रैगन बोट उत्सव में गूंजा रवींद्र संगीत

कोलकाता में ड्रैगन बोट उत्सव में गूंजा रवींद्र संगीत

कोलकाता, 5 जूनः कोलकाता में चीन कंसुलेट जनरल की ओर से शनिवार को महानगर के पूर्वी हिस्से में स्थित मनोरम जलाभूमि केंद्र में आयोजित ड्रैगन बोट उत्सव में रवींद्र संगीत गूंजा उठा। उत्सव में बड़ी संख्या में महानगर के चीनी निवासी व भारतीय विशिष्ट लोगों की उपस्थिति में ड्रैगन बोट उतस्व संपन्न हुआ। दोनों देशों के संस्कृत कर्मियों व कलाकारों ने रवींद्र संगीत व चीन के मशहूर गाना ‘हम हैं ड्रैगन के वंशधर’ की धून पर लोगों को झूमने पर बाध्य कर दिया। समारोह में चीन के कंसुल जनरल झा लियू सपत्नीक उपस्थित थे। कोलकाता में चीन के छात्र -छात्राएं व स्थानीय विशिष्ट चीनी प्रतिनिधियों के साथ भारतीय राजनेताओं व विशिष्ट लोगों की भी अच्छी खासी उपस्थिति रही।

तृणमूल कांग्रेस सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय, राज्यसभा सांसद नदीमुल हक, सुखेंदूशेखर राय, विधायक नयना बंद्योपाध्याय, पूर्व सांसद व माकपा राज्य सचिव मोहम्मद सलीम और ललिल कला अकादमी के कल्याण कुमार चक्रवर्ती समेत महानगर के साहित्य व संस्कृत जगत के विशिष्ट व्यक्ति उपस्थित थे। थाईलैंड, बांग्लादेश और भूटान आदि पडड़ोसी देशों के कूटनीतिज्ञों ने भी समारोह में शिरकत की। इंडियन चायना कल्चरल डेवलपमेंट एसोसिएशन समेत महानगर के अन्य सांस्कृतिक संस्थाओं के प्रतिनिधी भी उपस्थित थे।

इस मौके पर चीन के कंसुल जनरल झा लियू ने कहा कि आज हम जब यहां एक सांस्कृतिक समारोह में उपस्थित होकर एक दूसरे से विचारों का साझा कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर विश्व एक नई चुनौती से जूझ रहा है। विश्व सांप्रदाय पहले से भी अधिक चुनौतियों का सामना कर रहा है। विश्व बंधुत्व की भावना पर जोर देने के लिए सभी देशों को आगे आना होगा। इसके लिए हमें केवल आर्थिक व तकनीकी क्षेत्र में शक्ति नहीं बढ़ाकर सांस्कृतिक एकजुटता भी बढ़ानी होगी। विश्व की सर्वाधिन जनसंख्या वाले देश की हैसियत से चीन और भारत को इसके लिए नेतृत्व देना होगा।

कुछ कारणों से बोटिंग (नौका प्रतियोगिता) को स्थगित कर दिया गया लेकिन समारोह में दोनों देशों के स्थानीय कलाकारों ने नृत्य, गीत, संगीत और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर उत्सव को जीवंत बना दिया।