डीवीसी, बीटीपीएस में हर्सोल्लास मना 73वाँ गणतंत्र दिवस

डीवीसी, बीटीपीएस में हर्सोल्लास मना 73वाँ गणतंत्र दिवस

बोकारो (झारखण्ड) : डीवीसी, बीटीपीएस, बोकारो थर्मल में 26 जनवरी, 2022 को 73वें गणतंत्र दिवस का आयोजन कोविड-19 गाइडलाइंस के अनुरूप किया गया। बीटीपीएस परियोजना के भीतर व बाहर विभिन्न स्थलों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। 26/01/2022 को प्रातः 9:00 बजे स्थानीय स्वामी विवेकानंद क्रीड़़ांगन, बोकारो थर्मल में बतौर मुख्य अतिथि सुशांत सन्निग्रही, मुख्य अभियंता एवं परियोजना प्रधान, डीवीसी, बीटीपीएस ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा उप समादेष्टा आलोक कुमार के सर्वपर्यवेक्षण में राष्ट्रीय सलामी ली जहाँ मैदान में परेड कमांडर संदीप कुमार, निरीक्षक व परेड टू आई सी एम एम सिंह, उप निरीक्षक, सीआईएसएफ के नेतृत्व में सीआईएसएफ के दो प्लाटूनों ने औपचारिक परेड किया। प्लाटून कमांडर एसआई श्रीमती मौसमी राजवंशी तथा एसआई सुधीर कुमार ने क्रम से सशस्त्र वाहिनी एवं अग्नि शमन दस्ते का नेतृत्व किया। डीवीसी जामा दो उच्च विद्यालय के शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं द्वारा राष्ट्रगान की प्रस्तुति की गई। मार्च पास्ट के उपरांत मुख्य अतिथि श्री सन्निग्रही ने अपना संभाषण दिया। सर्वप्रथम श्री सन्निग्रही ने राष्ट्र के शहीदों को नमन करते हुए उनके प्रति विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की तथा समस्त बोकारो थर्मलवासियों को 73वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएँ दी।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान की उद्देशिका से सभ्यता के आधुनिक विकास क्रम का हृदय स्पंदित होता है। हमें अपने संविधान पर गर्व है। आगे उन्होंने कहा कि दामोदर घाटी निगम 07.07.1948 को अस्तित्व में आया। तब से यह विद्युत उत्पादन, पारेषण व वितरण के साथ राष्ट्र की सेवा में समर्पित है। उन्होंने कहा कि बीटीपीएस का 500 मेगावाट पावर प्लांट एक आदर्श परियोजना की ओर अग्रसर है। दिसंबर में प्लांट की हुई ओवरहाॅलिंग के बाद विद्युत उत्पादन की क्षमता में पांच प्रतिशत की वृद्धि हुई है। नये सीएचपी के कमिशनिंग का कार्य शुरू हो गया है। सीसीएल के खदानों में ड्राई फ्लाई ऐश का निस्तारण हो रहा है तथा झारखण्ड के विभिन्न सीमेंट व ऐश ब्रिक फैक्ट्रियों में भी इसे बल्कर से भेजा जा रहा है। कोरोनाकाल के दौरान विद्युत उत्पादन के साथ-साथ परियोजना में मानव संसाधन, चिकित्सा, संरक्षा, सुरक्षा, शिक्षा, राजभाषा कार्यान्वयन आदि क्षेत्रों में भी विभिन्न गतिविधियाँ निर्बाध गति से चल रही हैं। उन्होंने विगत 18 दिसंबर को गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बीटीपीएस को प्राप्त दो गौरवमय राजभाषा पुरस्कारों के प्रति हर्ष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि बीटीपीएस सीएसआर के द्वारा अपने पोषित ग्रामों के समुचित विकास हेतु सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं, रूटिन कार्यों आदि को कार्यान्वित किया जा रहा है। उन्होंने अकुशल कामगारों को कुशल बनाने हेतु प्रशिक्षण देने की भी बात कही। गणतंत्र दिवस के मौके पर उन्होंने अपील की कि अपने नैतिक जिम्मेदारी के साथ कोविड से बचाव के मानदंडों का अनुपालन करें, मिल-जुलकर डीवीसी के विद्युत उत्पादन को समुन्नत करने का प्रयास करें तथा देश के विकास में अपने योगदान के प्रति संकल्पित हों।

अपने संबोधन के बाद मुख्य अतिथि ने कार्यस्थल पर स्वविवेक से व्यक्तिगत रक्षा, प्लांट की संरक्षा व निगम हित में कार्य की सततता क़ायम रखने के लिए बीके कंस्ट्रक्शन के एआरसी संविदा कार्मिकों – गणेश कुमार राउत, रामाज्ञा प्रसाद, राजेंद्र नायक, योगेन्द्र नायक, कुलेश्वर यादव और तूफान धीवर को परियोजना की ओर से एक-एक हजार नकद राशि सहित प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इसके अलावा संघ की राजभाषा नीति को स्वप्रोत्साहित व उत्कृष्ट कार्यान्वयन करने तथा राजभाषा हिंदी के प्रयोग व प्रसार में प्रशंसनीय योगदान के लिए अस्पताल के डॉ. अभिषेक कुमार, वरिष्ठ चिकित्सक अधिकारी, ग्रेड-। तथा बीसीबी के ओएस-सह-प्रभारी, आईबी/डीबी को राजभाषा प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित किया। स्वागत सहित संपूर्ण कार्यक्रम को संचालित करते हुए मु. इस्माईल मियाँ, हिंदी अधिकारी, बीटीपीएस ने अपनी कविताएँ यथा- ‘साधु-संत, महात्मा-फकीर पाते सर्वत्र सम्मान, वही, हां वही भूमंडल-मुकुट-मणि है प्यारा हिंदुस्तान। शांति-सर्वोदय, साझी संस्कृति गणतंत्र की पहचान, वही समवेत स्वर भारत का अनोखा है संविधान।’ पेश की और अंत में धन्यवाद ज्ञापित किया। शिक्षिका छाया कुमारी, विभा सिन्हा, ममता कुमारी व आरती रानी ने देशभक्ति गीत पेश की। आयोजन में डीडी की सिल्ली व एडी एसएए अशरफ की भूमिका महत्वपूर्ण रही।

*विभिन्न स्थलों पर ध्वजारोहण*

बीटीपीएस ‘ए’ प्लांट में सीई रवि रंजन शर्मा, पीपीएम भवन में डीसीई एस एन प्रसाद, बोकारो असैनिक प्रभाग में डीसीई अरुण कुमार, अंबेडकर भवन व नया प्रशासनिक भवन में अपर निदेशक (मासं) नीरज सिन्हा, सद्भावना पार्क में एसई धीरज कुमार विश्वकर्मा, दाघानि अस्पताल में सीएमओ डॉ. सोमेश दास गुप्ता, जुबली पार्क में एसडीई शशि शेखर, कल्याण केन्द्र में संयुक्त निदेशक ऐश्वर्या चंद्रा, सीएसआर व हिंदी साहित्य परिषद में वरिष्ठ प्रबंधक ए.के. तिवारी, विवेकानंद पार्क में एसडीई कुंदन कुमार, उर्दू मजलिस में मु. इस्माईल मियां, दाघानि+2 उच्च विद्यालय में सहा. प्रबंधक (शिक्षा) जीके मिश्रा, केन्द्रीय विद्यालय में प्रभारी प्राचार्य डी कुमार, डीवीसी एम ई स्कूल में प्रभारी प्रधानाध्यापिका एएस टोपो, स्टेशन क्लब में विशाल यादव, अंबेडकर कार्यालय में एसई जे मुंडा व अंबेदकर पार्क में राजकुमार रजक, बोकारो क्लब में विनय कुमार तथा संत पाॅल्स स्कूल, कार्मेल स्कूल, बीटीपीएस डिग्री कॉलेज, पटेल पार्क आदि विभिन्न स्थलों पर वहाँ के प्राचार्य/प्राचार्या/सचिव ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। मौक़े पर हिंदी साहित्य परिषद् में अध्यक्ष एके तिवारी ने हिंदी विचार-गोष्ठी के वक्ताओं को सम्मान-पत्र प्रदान किया।