प्रौद्योगिकी, नवाचार और निवेश पर सरकार के प्रयास से कृषि क्षेत्र में बदलावः तोमर

प्रौद्योगिकी, नवाचार और निवेश पर सरकार के प्रयास से कृषि क्षेत्र में बदलावः तोमर

12 वें एग्रीकल्चर टुडे लीडरशिप कॉनक्लेव 2021 नई दिल्ली में संपन्न

-अनवर हुसैन

नई दिल्लीः केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि कृषि राष्ट्र की नीव है, और हमारे किसानों ने महामारी जैसे कठिन समय में भी भारत की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की है।

श्री तोमर एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप द्वारा नई दिल्ली में आयोजित 12वें कृषि नेतृत्व सम्मेलन में बोल रहे थे। श्री तोमर ने कहा कि निवेश, नवाचार और प्रौद्योगिकी पर सरकार का जोर कृषि क्षेत्र को बदल रहा है। श्री तोमर ने प्रतिष्ठित एग्रीकल्चर टुडे लीडरशिप अवार्ड्स 2021 भी प्रदान किए, जिसकी जूरी की अध्यक्षता नीति आयोग के सदस्य डॉ रमेश चंद ने की।

उत्तर प्रदेश ने कृषि के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार जीता। हरियाणा को बेस्ट स्टेट फॉर इनोवेशन अवार्ड के लिए चुना गया और बेस्ट स्टेट फॉर हॉर्टिकल्चर अवार्ड उत्तराखंड को मिला। श्री आरएस सोढ़ी, प्रबंध निदेशक, अमूल को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया वहीं प्रबंध निदेशक, नेफेड के श्री संजीव चड्ढा ने वर्ष का सर्वश्रेष्ठ सीईओ का पुरस्कार जीता।

इसके अतिरिक्त एकेडमिक लीडरशिप एवार्ड पीजेटीएस के कुलपति डॉ. प्रवीण राव को मिला। सिनजेन्टा इंडिया लिमिटेड को कार्पोरेट लीडरशिप एवार्ड से नवाजा गया। सामाजिक कार्यों में विशेष भागीजदारी के लिए एमओबीयूएस फाउंडेशन को सीएसआर लीडरशिप एवार्ड प्रदान किया गया। हैदराबाद के प्रतिष्ठान एमएएनएजीई ने डेवलपमेंट लीडरशिप का एवार्ड जीता। कोंडली फार्म्स के संस्थापक एसएच कंवल सिंह चौहान को फार्मिंग लीडरशिप एवार्ड से नवाजा गया, वहीं अपेडा को इंटरनेशनल लीडरशिप एवार्ड मिला। तेलंगाना राज्य को पॉलिसी लीडरशिप एवार्ड से पुरस्कृत किया गया। नीति आयोग, कृषि के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. नीलम पटेल को प्रोग्राम लीडरशिप एवार्ड प्रदान किया गया। इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीच्यूट ने रिसर्च लीडरशिप एवार्ड जीता। वर्ष के सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप के लिए निनजाकार्ट प्राइवेट लीमिटेड को पुरस्कृत किया गया। वर्ष के वैज्ञानिक का एवार्ड आईएआरआई के वैज्ञानिक डॉ. पीआर शशांक को प्रदान किया गया। जीवन भर के लिए उपलब्धियों के कैटेगरी के अंतर्गत दूसरा लाइफटाइम अचिवमेंट एवार्ड सेवा के निदेशक रीमा ननावती को प्रदान किया गया। कृषि व संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवालों को कुल 17 लीडरशिप एवार्ड प्रदान किए गए।

समारोह में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी, प्रो. रमेश चंद, सदस्य नीति आयोग, महामहिम, ब्राजील के राजदूत आंद्रे कोरा डो लागो, किसानों की आय दोगुणी करनेवाली कमेटी के चेयरमैन डॉ अशोक दलवई, आईसीएफए के चेयरमैन डॉ. एमजे खान, एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप की सीइओ ममता जैन और श्री आनंद भास्कर रापोलू, राज्यों पर आईसीएफए अध्यक्ष और पूर्व सांसद समेत अन्य विशिष्ट व्यक्ति उपस्थित थे।

उत्तर प्रदेश के लिए पुरस्कार स्वीकार करते हुए प्रदेश के कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि राज्य सभी क्षेत्रों में यूपी को उत्तम प्रदेश बनाने पर केंद्रित है। हरियाणा के कृषि मंत्री श्री जय प्रकाश दयाल ने कृषि को समृद्ध क्षेत्र बनाने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए राज्य द्वारा की गई विविध पहलों पर प्रकाश डाला। उत्तराखंड के कृषि मंत्री श्री सुबोध उनियाल ने कहा कि किसानों को यह स्पष्ट संदेश देना बहुत जरूरी है कि सरकार उनके कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों का विश्वास कृषि को टिकाऊ बनाएगा।

इंडियन चैंबर ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर( आईसीएफए)  के अध्यक्ष डॉ एमजे खान ने कहा कि कृषि क्षेत्र में विकास के लिए बहुत बड़े अवसर हैं, और युवाओं को इसका फायदा उठाना चाहिए। एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप की संपादक और सीईओ श्रीमती ममता जैन ने कहा कि महामारी के कारण लंबे अंतराल के बाद, कॉन्क्लेव और पुरस्कार समारोह की मेज़बानी करना, समूह के लिए गर्व और खुशी की बात है। दो दिनों के कार्यक्रम में अपोलो फार्म पावर अवार्ड्स 2021 का भी आयोजन किया गया । कृषि के सभी क्षेत्रों के दिग्गजों और प्रख्यात नीति निर्माताओं ने COVID के बाद कृषि में अवसरों को डिकोड करने पर विचार-विमर्श किया।