भाकृअनुप-क्रिजैफ-केवीके, बैरकपुर में किसान मेला का आयोजन

भाकृअनुप-क्रिजैफ-केवीके, बैरकपुर में किसान मेला का आयोजन

‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ अभियान संपन्न

कोलकाता, 29 अप्रैलः आजादी का अमृत महोत्सव के तहत “किसान भागीदारी प्राथमिक हमारी” अभियान के तहत भाकृअनुप-क्रिजैफ-केवीके, उत्तर 24 परगना (अतिरिक्त) द्वारा 26.04.2022 को भाकृअनुप-क्रिजैफसंस्थान में एक किसान मेले का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) के नोडल अधिकारी डॉ. एम.एस. बेहरा ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और उन्हें कार्यक्रम के महत्व के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किसानों को प्राकृतिक और जैविक खेती, जैव-पोषित  फसल किस्मों, तिलहन और बाजरा के बारे में जागरूक करना था। कृषक समुदाय की आर्थिक और पोषण सुरक्षा में इन फसलों की विशेष भूमिका के अलावा किसानों के बीच भी विचार-विमर्श किया गया।

डॉ गौरांग कर, निदेशक, भाकृअनुप-क्रिजैफ ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि किसानों को मिट्टी और पानी की बहाली और संरक्षण के लिए प्राकृतिक खेती का अभ्यास करने के लिए खुद को अपडेट करना चाहिए। उन्होंने किसानों को इस पेशे में बनाए रखने के लिए लाभदायक कृषि पर जोर दिया ताकि युवा पीढ़ी कृषि उद्यम को स्वरोजगार के रूप में अपनाए। उन्होंने सभी से राष्ट्र को खिलाने के लिए किसानों का सम्मान करने का आग्रह किया। तत्पश्चात माननीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री की अध्यक्षता में कृषि भवन, नई दिल्ली से उद्घाटन कार्यक्रम का किसानों के लिए सीधा वेबकास्ट किया गया।

उद्घाटन कार्यक्रम के बाद, बाजरा, तिलहन और जैव-पोषित फसलों पर एक व्याख्यान दिया गया और भारतीय प्राकृतिक कृषि पद्धति पर एक किसान वैज्ञानिक वार्ता का आयोजन किया गया। भाकृअनुप-क्रिजैफके विभिन्न संभागों के प्रमुख और वैज्ञानिकों ने इस वार्ता में भाग लिया। श्री तापस कुमार दास, उप परियोजना निदेशक, आत्मा, उत्तर-24 परगना भी इसकार्यक्रम में उपस्थित थे।

कार्यक्रम में केवीके और संस्थान के कुल 178 किसानों, अधिकारियों ने भाग लिया। प्रतिभागियों ने प्रदर्शनी हॉल और संग्रहालय, पटसन सड़न तालाब आधारित कृषि प्रणाली मॉडल, प्राकृतिक खेती पर प्रदर्शन और भाकृअनुप-क्रिजैफऔर केवीके के विभिन्न प्रदर्शन क्षेत्रों का दौरा किया। डॉ तन्मय समाजदार, प्रमुख, केवीके, उत्तर 24 परगना (अतिरिक्त) द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ ये कार्यक्रमसंपन्न हुआ।