मनुष्य को भय, क्रोध और चिंता से मुक्त जीवन जीना चाहिएः प्रेम रावत

मनुष्य को भय, क्रोध और चिंता से मुक्त जीवन जीना चाहिएः प्रेम रावत

2 अप्रैल को लखनऊ में होगा स्वयं की आवाजपुस्तक का लोकार्पण

विश्वविख्यात शिक्षक  पुस्तक स्वयं की आवाज़’ (शोर भरी इस दुनिया में  शांति कैसे पाएं) के लेखक एवं मानवतावादी प्रेम रावत का कहना है कि ‘‘मनुष्य को भय, क्रोध और चिंता से मुक्त जीवन जीना चाहिए।“ वे दुनियाभर के अपने श्रोताओं को प्रेरित करतेहु एकहते हैं कि “हरकोई अपने जीवन में व्याप्त शोर को शांत कर हृदय में मौजूद सच्ची और अनोखी आवाज सुन सकता है जो उसके अंदर मौजूद शांति का स्रोतहै।“ उन्होंने इससे पहले इस पुस्तक का अंग्रेजी संस्करण ‘हियर योरसेल्फ’नामकपुस्तक भी लिखी है जो अमेरिका में रिलीज़ होतेही न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर की श्रेणी में आगई थी।इसके हिंदी रूपांतर को प्रेम रावत लखनऊ में 2 अप्रैल को पुस्तक प्रेमियों और अपने हजारों श्रोताओं के समक्ष विमोचन करेंगे।स्वयं की आवाज़ पुस्तक पाठकों को आत्मज्ञान और शांति के बारे में प्रेरितकरती है।इस किताब में कहानियों और दुनिया भर में की गई अपनी यात्राओं के अनुभव को प्रेम रावत ने बेहद दिलचस्प तरीके सेसंजोया है। वेकहते हैं कि ‘‘कौनजानता है कि हमारे पास कितना समय है ? हरदिन हमें जीवन का शानदार उपहार मिलताहै। यह बहुत जरूरी है कि जितना हो सके, हम हर पल को बेहतर तरीके से जीएं। जब ऐसा होता है तो मानो जैसे जीवन अपनी सुंदरता के साथ खिल उठताहै।’’वेबतातेहैं कि‘‘कैसे हम सुन सकते हैं शांति के उस गीत को जो हम सब के अंदर गाया जा रहाहै, ताकि हम भी महसूस कर सकें इस जीवन के चमत्कार को और वह सब कुछ जो इसमें है।”प्रेम रावत की पुस्तक स्वयं की आवाज़हार्पर कॉलिन्स द्वारा प्रकाशित की गई है।

लेखक के बारेमें: सन् 1957 में भारत में जन्में प्रेम रावत एक लोकप्रिय शिक्षक, बेस्टसेलिंग लेखक और मानवतावादी हैं।पिछले 50 वर्षों से भी अधिक समय से वे संपूर्ण विश्व के लोगों को अपने अंदर जुड़कर सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।कभी एक विलक्षण युवा तो कभी 70 के दशक के ‘टीनएज़ आइकॉन’ से लेकर विश्व शांति दूत तक, प्रेम रावत ने लाखों लोगों को जीवन के प्रति स्पष्टता, प्रेरणा और गहरी समझ दी है।

प्रेम रावत जी प्रेम रावत फाउंडेशन के संस्थापक हैं जो विश्व भर में प्राकृतिक आपदाओं और मनुष्य की मूलभूत आवश्यकताओं में सहयोग के लिए प्रयासरत है ताकि लोग शांति, आत्म-सम्मान और सम्पन्नता के साथ जीवन जीसकें।

प्रेम जीवन के सभी क्षेत्र के लोगों के साथ मिल कर कार्य करते हैं और उन्हें बतातेहैं कि कैसे वे अपने अंदर बसी शांति का अनुभ वकर सकते हैं।उनके विश्वस्तरी यप्रयास 100 से भी अधिक देशों में किये गये हैं जो लोगों को आशा, आनंद और शांति का व्यावहारिक संदेश देते हैं।

 

प्रेम रावत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा पसंद किये जानेवाले बेस्टसेलिंग लेखक हैंजिन्होंने ‘‘शांति संभवहै” जैसी किताबें लिखीहैं।प्रेम एक पायलट भी हैं जिन्हें 14,500 घंटे से अधिक की उड़ान का अनुभव प्राप्तहै।इसके अलावा वे एक फोटोग्राफर और पुरानी कारों को ठीक करने का शौक भीरखते हैं।वे एकपारिवारिक व्यक्ति हैं, उनके चार बच्चे और चार नाती-पोतेहैं।

टाइमलेस टुडे के बारेमें

टाइमलेस टुडे एक मल्टी-मीडिया कंपनीहै। यह मोबाइल आधारित सब्सक्रिप्शन ऐप के माध्यम से, समय  की सीमा से परे, एक विलक्षण संदेश लोगों तक पहुंचा रहीहै।यह ऐसी उत्कृष्ट सामग्री  उपलब्ध कराती है जो स्वयं को जानने और व्यक्तिगत शांति की खोज में रूचि रखनेवाले किसी भी व्यक्ति को प्रेरित और मार्ग दर्शन कर सकतीहै।