मुसलमानों की तरक्की के लिए सामाजिक सुधार जरूरीः डॉ. एमजे खान

मुसलमानों की तरक्की के लिए सामाजिक सुधार जरूरीः डॉ. एमजे खान

नई दिल्ली, 18 मईः मुसलमानों की तरक्की और कौम में सुधार के लिए काम करने वाली संस्था इंडियन मुस्लिम फार प्रोग्रेस एंड रिफार्म( इम्पार) का मानना है कि तरक्की से पहले सामाजिक सुधार जरूरी है। मुसलमानों में सामाजिक सुधार और शैक्षणिक-आर्थिक विकास के लिए इम्पार ने राष्ट्रीय स्तर पर अभियान शुरू किया है। इम्पार के अध्यक्ष डॉ. एमजे खान संस्था के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ मुसलिम बहुल जिलों का दौरा कर रहे हैं। पश्चिम उत्तर प्रदेश के रामपुर और मुरादाबाद में उन्होंने दो सभा को संबंधित किया जिसमें काफी संख्या में स्थानी लोग शामिल हुए। डॉ. खान ने कौम के लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि तरक्की के लिए सामाजिक सुधार बहुत जरूरी है। अब जजबाती तकरीर का समय नहीं है और किसी को दोष देने और कोसने से भी कुछ नहीं होगा। हमारे अंदर जो कमियां और खामियां हैं उसे दूर कर हमें तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ना होगा। डॉ. खान ने कहा कि सामाजिक जीवन और मजहब के बीच इतनी नाजूक डोर है कि अब तक किसी ने इसे छूने की हिम्मत नहीं की। मुसलिम समाज में इस्लाह को बाइपास कर दिया गया। इस्लाम एक संपूर्ण जीवन दर्शन है। इस्लाम की रोशनी में समाज के अंदर इस्लाह की गुंजाइस है। लंबे समय से हम जिस सोच की गुलामी में बंधे रहे उससे अब निकलने की जरूरत है।

डॉ. खान ने कहा कि अपनी बदहाली के लिए बहुत से लोग देश की राजनीति पर आरोप लगाते हैं। तरह-तरह के आरोप लगाए जाते हैं। अब इन पिछली बातों को भूलकर हमें खुद अपने तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ना है। जहां इस्लाह की जरूरत है वहां इसे करने के लिए पीछे नहीं हटना चाहिए। हमें सम्मान और गर्व के साथ तरक्की रास्ते पर आगे बढ़ना है।

उल्लेखनीय है कि इम्पार ने मुसलमानों के अंदर स्वास्थ, शिक्षा, रोजगार और उनके आर्थिक विकास के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए है। इन कार्यक्रमों को अमली जामा पहनाने के लिए इम्पार न्यूनतम भुगतान के आधार पर स्वयंसेवकों की बहाली कर रहा है। देश के प्रायः सभी जिलों में इम्पार की जिला परिषद का गठन किया जा रहा है। शुरूआत उत्तर प्रदेश के मुसलिम बहुल जिलों के दौरे के साथ शुरू हुई है। इम्पार पूरे देश में जिला परिषद का गठन करे जा रहा है ताकि मुसलिम समाज को समान रूप से सरकारी और गैर सरकारी विकास योजनाओं का लाभ मिल सके।