स्मार्ट इंडिया हैक्थान-2022: उद्यमिता व स्टार्टअप बढ़ाने पर जोर

स्मार्ट इंडिया हैक्थान-2022: उद्यमिता व स्टार्टअप बढ़ाने पर जोर

चेन्नई, 29 अगस्तः चेन्नई स्थित बीएस अब्दुर रहमान क्रिसेन्ट इंस्टीच्यूट आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (बीएसएसीआईएसटी) में पांच दिवसीय स्मार्ट इंडिया हैक्थान-2022 (एसआईएच 22) स्टार्टअप और उद्यमिता विकास पर  जोर देने के संदेश के साथ सोमवार को संपन्न हुआ। समापन समारोह में बतौर सम्मानित अतिथि किस फ्लो इंक के सीईओ व ड्रिम तमिलनाडू के संयोजक सुरेश समबंदम ने कहा कि शिक्षित युवाओं को अधिक से अधिक अपना स्टार्टअप शुरू करने और उद्यमिता विकास पर जोर देना चाहिए। समापन समारोह में डॉ. के एलानगोवन, सहायक नवाचार निदेशक (एमआईसी) भी सम्मानित अतिथि के रूप में मंच पर उपस्थित थे। उन्होंने सफलता पूर्वक पांच दिवसीय हैक्थान 2022 संपन्न कराने के लिए बीएसएसीएआईएसटी और सीआईआई को बधाई दी।

लगातार पांच दिनों तक चलकर 29 अगस्त को संपन्न हुए हैक्थान-2022 में विभिन्न उद्योगों से जुड़े 248 समस्या स्टेटमेंट(पीएस) प्रस्तुत किए गए जिसमें पांच बीएसएसीएआईएसटी के शामिल हैं। बीएसएसीएआईएसटी की ओर से प्रस्तु पांच विजेता पीएस में टीम नियोमैट्रिक्स, टीम हाईड्रोग्रेविटीसिटी, टीम नेत्रा 2के22, टीम फ्योनिक्स, टीम क्रेलिफ्टर और टीम टेनासियस शामिल है। बीएसएसीआईएसटी के उप कुलपति डॉ. ए पीर मोहम्मद, रजिस्ट्रार डॉ. एन राजा हुसैन और क्रिसेन्ट इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन काउंसिल (सीआईआईसी) के सीइओ व निदेशक एम वरवेज आलम ने इस तरह का महती कार्यक्रम आयोजित करने का मौका देने के लिए शिक्षा मंत्रालय के नवाचार सेल(एमआईसी) को धन्यावाद दिया।

उल्लेखनीय है कि 25 अगस्त 2022 को चेन्नई स्थित बीएस अब्दुर रहमान क्रिसेन्ट इंस्टीच्यूट आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (बीएसएसीआईएसटी) सभागार में हैक्थान-22 समारोह का उद्घाटन हुआ था। शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के नवाचर सेल (एमआईसी) की ओर से आयोजित इस कार्यक्राम की मेजबानी संयुक्त रूप से बीएस अब्दुर रहमान क्रिसेन्ट इंस्टीच्यूट आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (बीएसएसीएआईएसटी) और क्रिसेन्ट इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन काउंसिल (सीआईआईसी) ने की। स्मार्ट इंडिया हैक्थान-2022, हार्डवेयर संस्करण के सफल आयोजन के लिए 18 शिक्षण संस्थानों में से एक बीएसएसीआईएसटी को नोडल केंद्र के रूप में चुना गया था। संस्थान ने कुल 20 टीम के सदस्यों का भव्य स्वागत किया जिसमें 130 प्रतिभागी शामिल थे।

बीएसएसीआईएसटी के सभागार में आयोजित स्मार्ट इंडिय हैक्थान-2022 के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता महिंद्रा एंड महिंद्रा के उपाध्यक्ष डॉ. शंकर वेणुगोपाल ने की। इस मौके पर डॉ. के एलानगोवन, सहायक नवाचार निदेशक (एमआईसी) सम्मानित अतिथि के रूप में मंच पर उपस्थित थे। बीएसएसीआईएसटी प्रबंधन के वरिष्ठ अधिकारी समेत अन्य विशिष्ट व्यक्ति भी समारोह में मौजूद थे। उद्घाटन सत्र के बाद 20 टीम के नेतृत्व करने वालों ने हाथ में एसआईएच-22 का प्रतीक टार्च लेकर सभागार के बाहर एक रैली भी निकाली।

बीएसएसीआईएसटी के कुलपति बीएस आरिफ बुहारी रहमान, उप कुलपति डॉ. ए पीर मोहम्मद और रजिस्ट्रार डॉ. एन राजा हुसैन पूरे कार्यक्रम में मौजूद रहे। शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल (एमआईसी) से उद्घाटन सत्र के कार्यक्रम का ऑनलाइन प्रसारण किया गया। क्रिसेन्ट इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन काउंसिल( सीआईआईसी) के सीइओ व निदेशक एम वरवेज आलम ने विशिष्ट अतिथियों समेत छात्रों व अन्य सभी प्रतिभागियों का स्वागात किया। श्री परवेज ने उम्मीद जताई की सभी प्रतिभागी अपने-अपने स्टार्टअप को नई उंचाइयों पर ले जाएंगे।