पद्मश्री प्राप्त प्रह्लाद राय अग्रवाल का हुआ भव्य अभिनंदन

पद्मश्री प्राप्त प्रह्लाद राय अग्रवाल का हुआ भव्य अभिनंदन

कोलकाता, 24 अप्रैलः भारत सरकार द्वारा पद्मश्री अलंकरण से विभूषित वरिष्ठ समाजसेवी और सफल उद्योगपति श्री प्रह्लाद राय अग्रवाल जी का रविवार को बालीगंज पार्क रोड में आयोजित एक भव्य समारोह में सार्वजनिक अभिनंदन किया गया। इस मौके पर उद्योग जगत समेत साहित्य व संस्कृति से जुड़े विशिष्ट व्यक्तियों ने श्री अग्रवाल के जीवन व कर्म पर प्रकाश डाला। समाज चिंतक व वरिष्ठ लेखक श्री सीताराम शर्मा ने कहा कि प्रह्लाद राय अग्रवाल उनके करीबी मित्र हैं। उन्होंने काफी संघर्ष कर उद्योग जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई और रूपा को बड़ा ब्रांड के रूप में स्थापित किया। हालांकि उनके सामने चुनौतियां कम नहीं थी लेकिन हर चुनौती को उहोंने अपनी मेहनत और लगन से अवसर में बदल दिया। समाज सेवा में भी वह कभी पीछे नहीं रहें। बहुत कम लोग जानते हैं कि अग्रवाल जी साहित्य में भी रुचि रखते हैं और कविता भी लिखते हैं।

मशहूर चित्रकार शुभप्रसन्ना ने कहा कि प्रह्लाद राय अग्रवाल ने जिस मेहन और लगन से रूप ब्रांड को स्थापित किया वह आज सबके सामने हैं। रूपा का वस्त्र सबके दिल में रहता है। सन्मार्ग के संपादक विवेक गुप्ता, अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोवर्धन गाड़ोदिया और साहित्यकार प्रेमशंकर त्रिपाठी समेत अन्य विशिष्ठ व्यकित्यों ने प्रह्लाद राय अग्रवाल के जीवन और क्रम पर प्रकाश डालते हुए उनकी प्रशंसा की।

अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन और सिकर नागरिक परिषद (कोलकाता) के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित अभिनंदन समारोह में कोलकाता की छोड़ी-बड़ी करीब 50 सामाजिक व व्यावसायिक संस्थाओं के प्रतिनिध उपस्थित थे जिसमें महिलाओं की भी भागीदारी थी। श्री प्रह्लाद राय अग्रवाल के अभिनंद समारोह में अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन और सिकर नागरिक परिषद(कोलकाता) के प्रायः सभी पदाधिकारी उपस्थित थे। कैलाशपति तोदी, शिवकुमार लोहिया, संतोष सराफ, पवन जालान, घनश्याम प्रसाद शोभासारिया, अनिल कुमार पोद्दार और प्रमोद गोयनका समेत बड़ी संख्या में  लोगों ने अभिनंदन समारोह में उपस्थित होकर श्री अग्रवाल के प्रति सम्मान ज्ञापित किया। इस मौके पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में पेश किए गए। महिला कलाकारों ने श्री अग्रवाल जी द्वारा रचित एक कविता पर नृत्य प्रस्तुत किया।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने प्रह्लाद राय अग्रवाल को उद्योग-व्यापार और समाज सेवा में योदगान के लिए इस वर्ष का पद्मश्री अलंकरण से विभूषित किया है। प्रतिष्ठित होजिरी ब्रांड रूपा समूह के कर्णधार के रूप में प्रह्लाद राय अग्रवाल जी की देश दुनिया में ख्याति हैं। वे अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में भी सफलता पूर्वक अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं। सिकर नागरिक परिषद से भी उनका गहरा लगाव रहा है। श्री अग्रवाल सामाजिक कार्यों और समाज सेवा में भी हमेशा तत्पर रहते हैं।