विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर बीटीपीएस, डीवीसी में ई-राजभाषा कार्यक्रम संपन्न

विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर बीटीपीएस, डीवीसी में ई-राजभाषा कार्यक्रम संपन्न

राजभाषा कार्यान्वयन उप समिति, बोताविके, दाघानि, बोकारो के तत्वावधान में बोकारो ताप विद्युत केंद्र में भारत सरकार की राजभाषा नीति के कार्यान्वयन को सशक्त बनाने तथा उसके उत्तरोत्तर प्रयोग में गति लाने के उद्देश्य से 10 जनवरी, 2022 को विश्व हिंदी दिवस के अनुपालनार्थ कई ई-कार्यक्रम संपन्न हुए। प्रथम सत्र में ऑनलाइन राजभाषा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा द्वितीय सत्र में ‘हिंदी के व्यापक प्रसार में सूचना प्रौद्योगिकी की भूमिका’ विषयांतर्गत राजभाषा ई-संगोष्ठी आयोजित हुई। राजभाषा ई-संगोष्ठी के मुख्य अतिथि मुख्य अभियंता एवं परियोजना प्रधान सुशांत सन्निग्रही ने  ने सभी प्रतिभागियों को बधाई दी और कहा कि हिंदी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय संस्कृति की धरोहर है। इसका संवर्धन करना हम-सब की जिम्मेदारी है। मेरी अपील है कि हिंदी में सभी कार्य करने के प्रति हम संकल्प लें और अपने-अपने कार्यस्थल पर राजभाषा कार्यान्वयन के प्रति एक उत्साहवर्धक वातावरण बनाएँ। सीई आर.आर. शर्मा ने भी विश्व हिंदी दिवस की शुभकामनाएँ दीं। उप महाप्रबंधक(प्रशा.) अरुण कुमार ने संगोष्ठी को संबोधित किया तथा अपर निदेशक (मा.सं.) नीरज सिन्हा ने भी शुभकामनाएँ दीं।

 

बतौर मुख्य अतिथि प्रवक्ता डॉ. मोहन चंद्र बहुगुणा, सहायक निदेशक (राजभाषा), राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली ने कहा कि हिंदी एक समृध शब्द भंडारयुक्त भाषा है। आज आईटी, ज्ञान, विज्ञान, अनुसंधान आदि हरेक क्षेत्र में हिंदी का काफी विस्तार हुआ है। उन्होंने ‘हिंदी के व्यापक प्रसार में सूचना प्रौद्योगिकी की भूमिका’ विषयांतर्गत अपना विचार रखा और पावर प्वाइंट के माध्यम से विषय के प्रत्येक बिंदु पर प्रकाश डाला । मौके पर निगम मुख्यालय से जुड़े सहायक प्रबंधक (राजभाषा) आशुतोष पांडेय ने भी अपना विचार रखा। हिंदी अधिकारी मु. इस्माईल मियाँ ने संगोष्ठी को संचालित करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

ई-राजभाषा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम जेई मुकेश पवन कुमार, द्वितीय सहा. नियंत्रक अश्विनी कुमार, जेई अभिषेक कुमार व एसडीई दीपक कुमार साहु, तृतीय शिक्षिका श्रीमती छाया कुमारी व जेई सत्येन्द्र कुमार मौर्य रहे।