नरेंद्र सिंह तोमर ने किया मानसून आधारित कृषि से ऊपर उठने का आह्वान

नरेंद्र सिंह तोमर ने किया मानसून आधारित कृषि से ऊपर उठने का आह्वान

तीन दिवसीय एग्रोविजन 2021 लखनऊ में संपन्न

लखनऊः केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि क्षेत्र में स्थिर विकास के लिए किसानों से मानसून आधारित कृषि से ऊपर उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि खेती में निरंत और नए- नए अभ्यास से कृषि का संपूर्ण स्थिर विकास संभव है। श्री तोमर ने शनिवार को लखनऊ में इंडियन चैंबर आफ फूड एंड एग्रीकल्चर (आईसीएफए) द्वारा आय़ोजित तीन दिवसायी ‘एग्रोविजन 2021’ के समापन समारोह में यह बातें कही। उन्होंने इस मौके पर किसानों और कृषि क्षेत्र से संबंधित प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेती में स्थिर अभ्यास की प्रक्रिया को अपना कर मानसून पर निर्भरता में लचीलापन लाया जा सकता है। किसानों और कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों को अब इसके लिए तैयार रहने की जरूरत है ताकि मानसून के प्रभाव से इतर भी कृषि उत्पादन बढ़ाया जा सके। श्री तोमर ने उत्तर प्रदेश में मौजूद कृषि क्षमताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि राज्य में कृषि का विकास सराहनीय है।

इससे पहले उद्घाटन सत्र में राज्य के कृषिमंत्री सूर्यप्रताप शाही ने सूबे में कृषि क्षेत्र में निवेश करने के लिए उद्योगपतियों से अपील की। उन्होंने कहा कि किसानों के सशक्तिकरण के लिए कृषि क्षेत्र के उद्यमियों और बड़े उद्योगपतियों को भी राज्य में निवेश के लिए आगे आना चाहिए।समारोह के समापन के बाद आईसीएफए के चेयरमैन डॉ. एमजे खान ने कहा कि तीन दिवसीय एग्रोविजन 2021 कृषि क्षेत्र में विकास की गति को बढ़ाने के अपने उद्देश्य में पूर्ण सफल रहा। समारोह में 20 हजार किसानों की उत्साहजनक उपस्थिति देखी गई। इसके अतिरिक्त कृषि क्षेत्र से संबंधित विशेषज्ञ व वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों की भी संतोषजनक उपस्थिति रही।

 

समारोह में राज्य के एपीसी आलोक सिन्हा, राजदूत सी राजशेखर, एसीएस, कृषि देवेश चतुर्वेदी, भारत के कृषि आयुक्त डॉ. एसके मलहोत्रा, बायो क्राप साइंस के एमडी डी नरैन, श्रीराम (सीइओ, डीसीएम), प्रथिष्ठा इंडस्ट्रीज के एमडी आरएल तमक, धानूका ग्रुप के चेयरमैन डॉ. सैराम, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के ईडी आरजी अग्रवाल और खैरूल निसा समेत अन्य बड़ी सख्शितें समारोह में उपस्थित थीं। लखनऊ में शनिवार को संपन्न हुए तीन दिवसीय एग्रोविजन 2021 में कई व्यावसायिक करार पर हस्तक्षर हुए जिनमें आईसीएफए और वर्ल्ड ट्रेड सेंटर तथा प्रतिष्ठा इंडस्ट्रीज के साथ हुए एमओयू प्रमुख हैं।