इम्पार के वार्ता सत्र में सरकार के साथ संवाद जारी रखने पर सहमति

इम्पार के वार्ता सत्र में सरकार के साथ संवाद जारी रखने पर सहमति

लखनऊ, 13 मार्चः पांच राज्यों के चुनाव नतीजा आने के बाद इंडियन मुस्लिम फार प्रोग्रेस एंड रिफार्म (इम्पार) ने मुसलमानों के समान रूप से सरकारी योजनाओं का लाभ हासिल करने के लिए सरकार के साथ बातचीत शुरू करने की पहल की है। इस सिलसिले में इम्पार के अध्यक्ष डॉ. एमजे खान ने संस्था के अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ लखनऊ के ऐशबाग स्थित इस्लामिक सेंटर में आयोजित वार्ता सत्र में शिरकत की। डॉ. खान ने पांच राज्यों खासकर उत्तर प्रदेश के चुनाव नतीजों पर मौलाना खालिद रशिद फरंगी महली के साथ सलाह मशविरा किया। बातचीत में कौम के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने व उन्हें राजनीतिक रूप से जागरूक करने तथा शिक्षा व रोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए गंभीर कोशिशें शुरू करने पर सहमति हुई। छोटे बड़े सभी शहरों में इम्पार की ओऱ से इस तरह का प्रयास शुरू करने और जरूरत के मुताबिक सरकार के साथ सभी हितधारकों को लेकर वार्ता शुरू करने पर सहमति हुई। इम्पार जिला कमेटी के प्रमुख शोएब अहमद ने वार्ता सत्र का आयोजन किया था। बैठक का संचालन इप्मार के कार्यकारी निदेशक खालिद अंसारी ने किया।

 

उल्लेखनीय है कि पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आने के बाद इम्पार के अध्यक्ष डॉ. एमजे खान ने तत्कालिक प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कौम के लोगों से इसे सकारात्मक रूप में लेने की अपील की। चुनाव नतीजा आने के दूसरे दिन ही उन्होंने इम्पार के सदस्यों को लेकर एक आनलाइन बैठक की जिसमें विशिष्ट मुस्लिम बुद्धिजीवी शामिल हुए। बैठक में मुस्लिम बुद्धिजीवियों ने मुसलमानों के लिए अलग राजनीतिक पार्टी बनाने के रास्ते पर जाने से परहेज करने की बात कही। हालांकि सभी कौम के लोगों को राजनीतिक रूप से जागरूक करने तथा उनके आर्थिक सामाजिक विकास के लिए सतत प्रयास करने की जरूरत बताई।

पांच राज्यों के हुए चुनाव में चार राज्यों में भाजपा को जीत मिली है। उत्तर प्रदेश में लगातार  दूसरी बार पूर्ण बहुमत से आदित्यनाथ योगी के नेतृत्व में भाजपा की सत्ता में वापसी हुई है। भाजपा चार राज्यों में अपना कब्जा बरकरार रखने को लेकर उत्साहित है और 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की सत्ता में हैट्रिक करने को लेकर आश्वस्त दिख रही है।