मारवाड़ी सम्मेलन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति में भवन निर्माण संबंधित प्रस्ताव पारित

मारवाड़ी सम्मेलन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति में भवन निर्माण संबंधित प्रस्ताव पारित

अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति (2023-25) की तृतीय  बैठक केंद्रीय कार्यालय सभागार में राष्ट्रीय अध्यक्ष शिव कुमार लोहिया के सभापतित्व में संपन्न हुई। राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री लोहिया ने सभी सदस्यों का अभिवादन करते हुए सम्मेलन की गतिविधियों के बारे में संक्षेप में जानकारी दी। आगे उन्होंने उपस्थित सदस्यों से अनुरोध किया कि ‘राजस्थानी व्यक्तित्व सम्मान’,‘राजस्थानी भाषा साहित्य सम्मान’ एवं ‘राजस्थानी भाषा बाल साहित्य सम्मान’ के लिए आप हमें नाम भेजें। श्री लोहिया ने उपस्थित सदस्यों को अपने प्रांतीय दौरों की विस्तार से जानकारी दी व वहां के सांगठनिक विकास के बारे में बताया। उन्होंने अपने 10 प्रांतों के दौरे के लक्ष्य के बारे में बताते हुए कहा कि मैं इसे इस वर्ष पूरा कर लेने के लिए  प्रयास रत हूँ और मुझे पूरा विश्वास है कि मैं यह कर पाऊँगा। अखिल भारतीय समिति की अगली बैठक सूरत में आयोजित होने की जानकारी उपस्थित सदस्यों को दी।

पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नन्दलाल रूंगटा ने तत्कालीन सत्र के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जो जितना अच्छा काम करता है उससे हमारी अपेक्षाएं उतनी अधिक बढ़ जाती हैं। उन्होंने अपना सुझाव देते हुए कहा कि समाज के सभी वर्ग के लोगों का सहयोग सम्मेलन की मूल भावना थी, उस पर हमें और काम करने की जरूरत है। आगे उन्होंने कहा कि राजस्थानी भाषा के प्रचार-प्रसार में सहायक पुस्तिका ‘सहज राजस्थानी व्याकरण’ को अद्यतन करवाने की आवश्यकता है, जिसे हमें अतिशीघ्र करवाना चाहिए।

पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सराफ ने वर्तमान सत्र की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए कोलकाता के सम्मेलन भवन निर्माण के अब तक की प्रगति की जानकारी उपस्थित सदस्यों को दी। आगे उन्होंने कहा कि समाज में संबंध-विच्छेद के मामले तेजी से बढे हैं, हमें विधुर, विधवा एवं पृथक रह रहे लोगों के पुनःस्थापना के लिए कार्य करना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि एक उपसमिति बनाकर ऐसे लोगों का बायोडाटा संग्रहित कर उसका प्रचार-प्रसार कर, इसमें सहयोग का काम हम कर सकते हैं। हमें सम्मेलन व प्रांतों की योजनाओं के अत्यधिक प्रचार-प्रसार पर ध्यान देने की आवश्यकता है। संस्कार-संस्कृति चेतना के माध्यम से हम सांस्कृतिक गिरावट को रोक सकते हैं, इस ओर और काम करने की जरूरत है।

राष्ट्रीय महामंत्री कैलाशपति तोदी ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की पिछली बैठक (24 दिसंबर 2023) कोलकाता का कार्यवृत प्रस्तुत किया, जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया। उन्होंने पिछली बैठक के बाद के सम्मेलन की गतिविधियों एवं भावी कार्यक्रमों पर महामंत्री की रपट प्रस्तुत की। राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष केदार नाथ गुप्ता ने 2023-2024 का आय-व्यय का ब्यौरा सभा पटल पर रखा।

संगठन-विस्तार तथा प्रांतों की सक्रियता पर प्रभारी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजकुमार केडिया एवं दिनेश जैन ने अपना रपट प्रस्तुत किया। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मधुसूदन सीकरिया द्वारा भेजे गए रपट को पूर्वोत्तर के पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष ओम प्रकाश खंडेलवाल तथा रंजीत जालान की रपट को राष्ट्रीय महामंत्री श्री तोदी ने प्रस्तुत किया। राष्ट्रीय संगठन मंत्री महेश जालान ने संगठन से संबंधित रपट प्रस्तुत की एवं सम्मेलन द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर एक ‘सिग्नेचर परियोजना’ संचालित करने की अपील की।

उपस्थित प्रांतीय अध्यक्ष कैलाश चंद काबरा (पूर्वोत्तर), नन्द किशोर अग्रवाल (पश्चिम बंग) ने प्रांत स्तर पर हो रहे कार्यों की जानकारी दी एवं अपने विचार रखे। पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष बिनोद तोदी, कमल कुमार नोपानी (बिहार), ओम प्रकाश खंडेलवाल (पूर्वोत्तर) एवं उत्कल प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन के निवर्तमान शाखाध्यक्ष सुरेश कमानी (कटक) ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री लोहिया ने भवन निर्माण उपसमिति की बैठक में हुई चर्चा के मद्देनजर राजा राममोहन राय स्थित सम्मेलन भवन के निर्माण हेतु पहल का स्वागत किया। ‘एस. आर. रुंगटा ग्रुप’ के सहयोग के प्रस्ताव का सम्मेलन द्वारा स्वागत किया एवं उनके प्रति आभार प्रकट किया। साथ ही भवन के निर्माण हेतु सम्मेलन की निधि से 50 लाख रुपए तक की धनराशि  खर्च करने के अधिकार हेतु राष्ट्रीय कार्यकारिणी  के समक्ष प्रस्ताव रखा, जिसको सर्व सम्मति से पारित किया गया।

सम्मेलन के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नंदलाल रूंगटा को सम्मेलन भवन निर्माण खर्च में पूर्ण सहयोग हेतु कार्यकारिणी समिति के सदस्यों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिनेश जैन ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

बैठक में राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री संजय गोयनका, वित्त समिति चेयरमैन आत्माराम सोंथलिया, निवर्तमान राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दामोदर विदावतका, सुभाष केडिया, नरेंद्र तुलस्यान, गिरधारी लाल सराफ, शिव रतन फोगला, पवन बंसल, प्रदीप जीवराजका, रघुनाथ झुनझुनवाला, नन्दलाल सिंघानिया, बिश्वनाथ भुवालका, संतोष खेतान, निर्मल काबरा एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे।