मारमारवाड़ी सम्मेलन में मधुमेह एवं हार्मोनल विकार पर संगोष्ठी संपन्न

मारमारवाड़ी सम्मेलन में मधुमेह एवं हार्मोनल विकार पर संगोष्ठी संपन्न
  अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन की ओर से सम्मेलन सभागार में स्वास्थ्य चर्चा के तहत मधुमेह एवं हार्मोनल विकार पर राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार लोहिया की अध्यक्षता में एक संगोष्ठी संपन्न हुई । इस संगोष्ठी को प्रसिद्ध विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. विनायक सिंह, जिन्होंने यूनाइटेड किंगडम एवं एडिनबर्ग से चिकित्सा की डिग्री हासिल की है, ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मधुमेह अब छोटे बच्चों से लेकर वृद्धजनों तक में व्यापक रूप से बढ़ रही है।  आगामी दो दशकों में इसका महामारी का  रूप लेने का खतरा हो गया है। जनसाधारण को उन्होंने सलाह दी कि इससे बचने के लिए उन्हें कुछ सावधानियाँ बरतनी होगी। हर 3 महीने में चेकअप करवाते रहना चाहिए। उन्होंने बताया कि खाने-पीने में फल एवं सब्जियों को प्राथमिकता मिलनी चाहिए एवं भूख से ज्यादा किसी भी हालत में नहीं खाना चाहिए। अध्यक्ष श्री लोहिया ने कहा कि सम्मेलन की स्वास्थ्य उपसमिति वर्तमान सत्र में स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं जो कि  स्वागत योग्य है। उन्होंने बताया कि सम्मेलन कुछ निश्चित शल्य चिकित्सा के लिए किसी भी जरूरतमंद को 80% तक अनुदान देने की व्यवस्था की है। उन्होंने जनसाधारण को इसका लाभ लेने का आह्वान किया।
         स्वास्थ्य समिति के चेयरमैन अनिल मल्लावत ने प्रथम में डॉक्टर सिन्हा का स्वागत किया एवं अध्यक्ष श्री लोहिया ने डॉक्टर सिन्हा का सम्मान किया। डॉक्टर सिन्हा ने श्रोताओं के प्रश्नों का संतोष प्रद उत्तर दिया। संयोजक ब्रजमोहन गाड़ोदिया ने धन्यवाद ज्ञापन किया। राष्ट्रीय महामंत्री कैलाशपति तोदी ने संगोष्ठी का कुशल संचालन किया।
           संगोष्ठी में राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष केदारनाथ गुप्ता, राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री पवन जालान, फाइनेंस कमेटी के चेयरमैन आत्माराम सोंथलिया, जुगल किशोर जाजोदिया, रमेश बूबना, रघुनाथ झुनझुनवाला, पश्चिम बंग प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष नंदकिशोर अग्रवाल, सूरज नागोरी  एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।