विद्यासागर कॉलेज फॉर वीमेन में प्रेमचंद जयंती समारोह का संपन्न

विद्यासागर कॉलेज फॉर वीमेन में प्रेमचंद जयंती समारोह का संपन्न
कोलकाता, 10 अगस्तः विद्यासागर कॉलेज फॉर वूमेन में कथा सम्राट, प्रखर साहित्यकार मुंशी प्रेमचंद की जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाई गई। कॉलेज के सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रेमचंद की तस्वीर पर माल्यार्पण और पुष्प चढ़ाकर उन्हें स्मरण किया गया।
इस कार्यक्रम में कॉलेज की प्राचार्या डॉ. सुतापा रे  महोदया ने प्रेमचंद जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला । साथ ही उन्होंने यह भी साझा किया कि उनके जीवन में प्रेमचंद और हिंदी के लिए बड़ा सम्मान है।
विशिष्ट अतिथि गणों में से वरिष्ठ कवि एवं लेखक डॉ. आशुतोष प्रसाद सिंह महोदय ने प्रेमचंद के उपन्यास और कहानी लेखन के विषय पर प्रकाश डाला और उनका जन संघर्ष, यथार्थता, दूरदर्शिता, प्रासंगिकता पर सहज भाषा में अपनी बातें रखी। लिटिल थेस्पियन संस्था के निर्देशक एवं रंगकर्मी उमा झुनझुनवाला ने मुंशी प्रेमचंद के कथा साहित्य में स्त्री चेतना पर अपनी बात रखते हुए प्रेमचंद द्वारा रचित ‘सुहाग का शव’ कहानी पर चर्चा की और इस कहानी के चंद पंक्तियों को संलाप कला के माध्यम से पढ़कर छात्राओं एवं श्रोतागणों का ध्यान आकृष्ट किया।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. सूफिया यास्मीन ने किया और विभागाध्यक्ष डॉ. मोहम्मद आसिफ़ आलम ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस समारोह में हिंदी विभाग के डॉ. रुद्राक्षा पांडे और डॉ. मधु मिश्रा एवं कॉलेज के अन्य अध्यापक- अध्यापिका गण एवं कोलकाता विश्वविद्यालय की छात्राओं समेत विभाग के छात्राएं भी भारी संख्या में उपस्थित थे।