कांकिनारा ज्योति फाउंडेशन का ‘प्रेमचंद प्रतिभा सम्मान-2023’ संपन्न

कांकिनारा ज्योति फाउंडेशन का ‘प्रेमचंद प्रतिभा सम्मान-2023’ संपन्न
भाटपाड़ा,  31 जुलाईः प्रेमचंद जयंती के अवसर पर कांकिनारा ज्योति फाउंडेशन के द्वारा ‘प्रेमचंद प्रतिभा सम्मान-2023’ का आयोजन प्रेमचंद शतवार्षिकी भवन, भाटपाड़ा में हुआ। इस अवसर पर करीब 800 मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा मेधावी विद्यार्थियों के लिए स्टेज क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। स्टेज क्विज के विजेता सुरज कुमार, कांकिनारा हाई स्कूल को ‘क्विज किंग ऑफ भाटपाड़ा- 2023’ और 5000 की नगद राशि से पुरस्कृत किया गया।
स्वागत भाषण देते हुए संस्था के सचिव प्रियांगु पाण्डेय ने कहा कि प्रेमचंद हिंदी और उर्दू दोनों भाषाओं में पारंगत थे और उनके साहित्य से प्रेरणा लेकर यह सम्मान समारोह का आयोजन पिछले वर्ष से हो रहा है। विशिष्ट वक्ता के रूप में विद्यासागर विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि ज्योति फाउंडेशन के सूत्र शब्द- सजग, सशक्त और समृद्ध की प्रेरणा प्रेमचंद के साहित्य से लेते हुए हमें समाज की बुराइयों और साम्प्रदायिक ताकतों से लड़ने की जरूरत है।
विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए जगतदल चश्मे रहमत हाई स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक एस. के. अग्रवाल ने कहा कि हम सभी के अंदर असीम शक्ति छिपी है, हमें अपनी शक्ति का प्रयोग सही दिशा में करना चाहिए और निरंतर प्रयास करते रहने से हम सफल जरूर होंगे। इसी मूलमंत्र से सभी विद्यार्थियों को लगन से मेहनत करनी चाहिए। इस अवसर पर संस्कृति नाट्य मंच द्वारा भाटपाड़ा के अतीत से शिक्षा लेते हुए वर्तमान को बदलने की सोच के साथ ‘अपना  भाटपाड़ा’ शीर्षक नाटक का मंचन हुआ। कार्यक्रम का संचालन नगेन्द्र पंडित, विशाल उपाध्याय और शुभम पाण्डेय ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन बांकेलाल यादव ने दिया।