महात्मा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के कोलकाता केंद्र में मना गणतंत्र दिवस

महात्मा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के कोलकाता केंद्र में मना गणतंत्र दिवस

कोलकाताः महात्मा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा के क्षेत्रीय परिसर, कोलकाता में 73वें गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर महान राष्ट्र निर्माता द्वय राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी और संविधान निर्माता बाबासाहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिच्छवियों पर क्षेत्रीय परिसर प्रभारी डॉ. ज्योतिष पायेङ द्वारा माल्यार्पण किया गया। क्षेत्रीय परिसर के शैक्षणिक/गैर-शैक्षणिक कर्मियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी और संविधान निर्माता बाबासाहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिच्छवियों पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। तत्पश्चात क्षेत्रीय परिसर प्रभारी द्वारा ध्वजारोहण किया गया। राष्ट्रगान के साथ-साथ ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदेमातरम्’ के उदघोष के साथ तिरंगे को सलामी दी गई।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर वर्धा मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रमों का सीधा ऑनलाइन प्रसारण विश्वविद्यालय के आधिकारिक यूट्यूब चैनल के माध्यम से किया गया जिसमें क्षेत्रीय परिसर कोलकाता के सभी शैक्षणिक/गैर-शैक्षणिक कर्मी एवं विद्यार्थी भी सम्मिलित हुए। भारतीय लोकतंत्र के इस महापर्व गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल ने अपने अभिभाषण में एक संपन्न भारत के निर्माण के लिए प्रथम क्रमांक का राष्ट्र बनने, श्रेष्ठ भारत बनने, विश्व गुरु बनने के लिए भारत ने जो एक महायुद्ध स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर छेड़ा है, इस महायुद्ध में देश की स्वतंत्रता के शताब्दी वर्ष की पूर्ति तक यानी आनेवाले 25 वर्ष की अवधि में विश्वविद्यालय परिवार को सहभागी बनने एवं भारतीय ज्ञान परंपरा के माध्यम से 21वीं सदी में देश और दुनिया में आ रहे अस्तित्वात्मक चुनौतियों का मुक़ाबला करने का आह्वान किया। माननीय कुलपति के अभिभाषण से इस महायुद्ध में क्षेत्रीय परिसर कोलकाता के शैक्षणिक/गैर-शैक्षणिक कर्मियों एवं विद्यार्थियों ने स्वयं को समर्पित करने की प्रेरणा प्राप्त की।

क्षेत्रीय परिसर, कोलकाता में गणतंत्र दिवस आयोजन के अवसर पर एसोसिएट प्रोफ़ेसर डॉ. अमित राय, सहायक प्रोफेसर डॉ. चित्रा माली, सहायक प्रोफेसर डॉ. अभिलाष कुमार गोंड, अतिथि-अध्यापक डॉ. हिमाद्री शईकीया, डॉ. आलोक कुमार सिंह, श्री सुखेन शिकारी, श्रीमती रीता बैद्य एवं पूर्व क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र कोलकाता के कर्मीगण भी उपस्थित रहे । इस अवसर पर शैक्षणिक/गैर-शैक्षणिक कर्मियों तथा ऐकतान परिसर में कार्य कर रहे मजदूरों में मिष्ठान्न वितरण किया गया।