मुसलमानों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए इम्पार का अभियान जारी

मुसलमानों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए इम्पार का अभियान जारी

2 अप्रैल को दिल्ली में होगा इम्पार लीडरशिप कांफ्रेंस

भोपाल/ मेरठ, 18 मार्चः इंडियन मुस्लिम फार प्रोग्रेस एंड रिफार्म( इम्पार) ने शिक्षा, रोजागर, उद्यमिता विकास और सामाजिक आर्थिक तरक्की के क्षेत्र में कौम को आगे बढ़ाने के लिए अभियान शुरू किया है। इम्पार ने जिला व राज्य स्तरीय बैठकें शुरू की है। पांच राज्यों के चुनाव नतीजे आने के बाद खास कर उत्तर प्रदेश में अप्रत्याशित नतीजों को देखते हुए इम्पार ने सररकारी योजनाओं का लाभ कौम के लोगों तक पहुंचाने और उन्हें राजनीतिक स्तर पर जागरूक करने की कोशिशें भी तेज कर दी है। इसी कड़ी में 16 मार्च को इम्पार के मेरठ जिला परिषद की बैठक हुई और उसके बाद 18 मार्च को मध्य प्रदेश राज्य परिषद की बैठक हुई। दोनों बैठकों में खुद इम्पार के अध्यक्ष डॉ. एमजे खान ने रोजगार, शिक्षा, आर्थिक व सामाजिक विरकास के लिए संस्था के एजेंडे से कौम के लोगों को अवगत कराया। बैठकों में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े मुस्लिम बुद्धिजीवियों और विशिष्ट लोगों ने शिरकत की। डॉ. खान ने मेरठ जिला परिषद की बैठक में सामुदायिक विकास के लिए 20 वर्षीय दीर्घकालीक योजना लागू करने वाले विकास मूलक एजेंडा की विस्तार से व्याख्या की। बैठक में इम्पार के कार्यकारी निदेशक खालिद अंसारी और जिला परिषद के संयोजक शोएब अहमद समेत संस्था के अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद थे।

इम्पार मध्य प्रदेश राज्य परिषद की बैठक शुक्रवार को भोपाल में संपन्न हुई। बैठक में सामाजिक, शैक्षिक और विकास क्षेत्र से जुड़े 50 से अधिक विशिष्ट मुसलमानों ने शिरकत की। इस मौके पर इम्पार के अध्यक्ष डॉ. एमजे खान ने कहा कि बदलते वक्त में हमें आत्मनीरिक्षण करने और समस्याओं का व्यवहारिक समाधान के रास्ते निकालने की जरूरत है। उन्होंने सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए गैर सरकारी संगठनों तथा सामुदिक इदारों के साथ समन्वय बनाकर काम करने की सलाह दी। बैठक में सरकारी योजनाओं का लाभ कौम के लोगों तक पहुंचाने और अन्य सरकारी कार्यक्रमों में मुसलमानों की भागीदारी बढ़ाने की जरूरतों पर भी चर्चा हुई। बैठक का संचालन इम्पार मध्य प्रदेश राज्य परिषद के संयोजक डॉ. मेहरूल हसन ने किया। इम्पार राज्य कार्यकारिणी के सदस्य व अध्यक्ष डॉ. ताजवर. एम खान के सहयोग से बैठक उनके निवास पर संपन्न हुई।

अपनी स्थापना के दो साल पूरे होने पर संस्था ने 2 अप्रैल को दिल्ली में इम्पार लीडरशिप कांफ्रेस आयोजित करने की घोषणा की है। क्रांफ्रेस में देश भर के मुस्लिम प्रतिनिधि भाग लेंगे। सम्मेलन में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इम्पार बैठक दर बैठक आयोजित कर रहा है। सामुदायिक विकास के एंजेडा को केंद्र में रखकर इम्पार ने 19 मार्च शिनवार को मेरठ और हापुड़ में दो बैठकें आयोजित की। रविवार को बुलंदशहर और नोडया में इम्पार की दो और अहम बैठकें होगी। संस्था ने दिल्ली से सटे चार राज्यों के 27 जिलों में इस तरह की बैठकें आयोजित करने की तैयारी की है जिसमें अधिक से अधिक मुस्लिम बिद्धिजीवियों और कौम के विशिष्ट लोगों को शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।