तीन सौ युवा और बाल प्रतिभाओं को सम्मानित करने के साथ संपन्न हुआ हिंदी मेला

तीन सौ युवा और बाल प्रतिभाओं को सम्मानित करने के साथ संपन्न हुआ हिंदी मेला
वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप शुक्ला युगल किशोर सुकुल पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित
 साहित्यिक गीतों के गायन और नृत्य से हुआ नए वर्ष का स्वागत
कोलकाता, 1 जनवरीः विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले तीन सौ युवा और बाल प्रतिभाओं को सम्मानित करने के साथ सोमवार को सात दिवसीय हिंदी मेला संपन्न हुआ। वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप शुक्ला को युगल किशोर सुकुल पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित किया गया।
हिंदी मेला ने साहित्य और कलाओं के संबंध को मजबूत बनाया है। यह पिछले लगभग तीस सालों से नौजवानों को भारतीय साहित्य और संस्कृति से जोड़ने के अभियान पर है जिसे समाज का भी भारी बल मिला है। ये बातें कहीं श्री रामनिवास द्विवेदी ने। आज सांस्कृतिक पुनर्निर्माण मिशन द्वारा आयोजित हिंदी मेले का समापन दिवस था।
डा.सुनील कुमार शर्मा ने कहा की सात दिनों तक चले हिंदी मेला की सबसे बड़ी उपलब्धि साहित्य से युवाओं को जोड़ना है। आज विजयी युवाओं और बच्चों को स्मृति चिह्न, नगद राशि और उपहारों से सम्मानित किया गया। इन सभी ने कविताओं की आवृत्ति, गायन, नृत्य और अन्य कलाओं से नव वर्ष का अभिनव तरीके से स्वागत किया। फेडरेशन हाल  खचाखच भरा था और हिंदी का यह साहित्यिक उत्सव लीक से हटकर एक नया इतिहास रच रहा था।
आज समापन सत्र में अध्यक्ष डा. शंभुनाथ ने कहा कि हिंदी मेला भारतीय संस्कृति की विविधता का मंच है, हमें इस विविधता को बचाना है क्योंकि भारत को बचाना है।अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रो. संजय जायसवाल ने कहा कि हिंदी मेला  साहित्य की आधुनिक परंपरा और हाशिए की आवाजों  के लिए है। इसकी रीढ़ युवा हैं। हिंदी से प्रेम रखने वाले ही हमारे संबल हैं।
आज समापन उत्सव में श्री पीयूष भगत, श्रीमती वंदना भगत, आशीष कुमार अग्रवाल, द्रौपदी द्विवेदी और रेणु पांडेय का उनकी साहित्य सेवा के लिए सम्मान किया गया।इस अवसर पर ज्योति फाउंडेशन के सचिव प्रियांगु पांडे ने कहा हिंदी मेला हिंदी भाषा के साथ भारतीय भाषाओं के बीच एक सेतु है। मिशन के महासचिव डा. राजेश मिश्र ने कहा कि हिंदी मेला की लोकप्रियता महानगर से आगे बढ़कर छोटे नगरों तक पहुंची है, हम शिक्षण संस्थाओं के सहयोग के लिए आभारी हैं। फोटोग्राफी प्रतियोगिता का प्रथम स्थान निशा जायसवाल, द्वितीय शिप्रा राम और तृतीय वर्षा जायसवाल को मिला।पत्रकारिता के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप शुक्ला को युगल किशोर सुकुल पत्रकारिता सम्मान से सम्मानित किया गया।
प्रदीप शुक्ला ने कहा कोलकाता हिंदी पत्रकारिता की जन्मभूमि है।मेरा सम्मान सही अर्थों में प्रिंट मीडिया का भी सम्मान है।आज विशेष अतिथि के रूप में डा. अवधेश प्रसाद सिंह, मृत्युंजय, दिनेश साव, सेराज खान बातिश,संजय दास,डॉ मनीषा साव उपस्थित थे।कार्यक्रम के सफल संयोजन में अनीता राय,उत्तम ठाकुर,मनीषा गुप्ता,ज्योति चौरसिया, सपना खरवार, सूर्यदेव राय,स्वाति भगत,कंचन भगत,प्रभाकर साव,नारायण दास,बीरू सिंह ने विशेष सहयोग दिया।कार्यक्रम का सफल संचालन आशुतोष राऊत ने किया।