सबके लिए सस्ता इलेक्ट्रिक चालित स्कूटी उपलब्ध कराएगी इवाटो

सबके लिए सस्ता इलेक्ट्रिक चालित स्कूटी उपलब्ध कराएगी इवाटो

कोलकाता और आसपास में 400 से अधिक डॉकिंग स्टेशन खोलने की तैयारी

अनवर हुसैन

कोलकाता, 18 मार्चः इलेक्ट्रिक चालित स्कूटी और दोपहिया अब सबके लिए सर्व सुलभ सस्ते दर पर उपलब्ध होगी। युवा उद्यमी मोहम्मद आरिफ ने इलेक्ट्रिक चालित दोपहिया वाहन सबके लिए सस्ते दर पर उपलब्ध कराने के लिए अपना स्टार्टअप इवाटो के तहत एक क्रांतिकारी कदम उठाया है। इसके लिए उन्हें 18 मार्च को ओरिएंटल चैंबर आफ कामर्स की वार्षिक साधारण सभा (एजीएम) में स्टार स्टार्टअप अवार्ड से नवाजा गया।

कई बड़ी रियल एस्टेट कंपनियों में क्रिएटिव मार्केटिंग की जिम्मेदारी संभालने कके बाद मोहम्मद आरिफ को अपना स्टार्टअप शुरू करने का विचार आय़ा और उन्होंने अक्टूबर 2022 में इवाटो ब्रांड की स्थापनना की। इलेक्ट्रिक चालित स्कूटी को सस्ते दर पर सबको उपलब्ध कराने का विचार उनके मन में तब आय़ा जब उन्होंनें अपने दोस्तों को दूसरों से दोपहिया वाहन मांगते हुए देखा। उन्होंनें बातचीत में कहा कि अगर सबके लिए इलेक्ट्रिक चालित स्कूटी और दोपहिया उपलब्ध हो तो जरूरत के समय में किसी को भी अपने काम के लिए दूसरों के समक्ष हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कर्ज लेकर बाइक या स्कूटी खरीदने की जरूत नहीं पड़ेगी। लोगों को इस समस्या से निजाद दिलाने के लिए उन्होंने ओन बाइ किलो मिटर के फार्मूला पर अपना बिजनेस मॉडल तैयार किया। उनके इस कदम को हर स्तर पर सराहा गया। इससे उत्साहित होकर उन्होंने सबको किराया पर इलेक्ट्रिक चालित स्कूटी उपलब्ध कराने की योजना तैयार की।

आरिफ ने कहा कि कोलकाता और आस-पास के क्षेत्रों में प्रथम चरण में उनकी कंपनी 400 से ऊपर डॉकिंग स्टेशन तैयार करेगी जहां बैटरी चार्ज करने की भी व्यवस्था होगी। एक डॉकिंग स्टेशन में कम से कम 10 स्कूटी उपलब्ध रहेगी। किसी भी व्यक्ति को कहीं जाने के लिए इलेक्ट्रिक चालित स्कूटी लेनी होगी तो वह किसी भी डॉकिंग स्टेशन से उसे ले सकता है। किसी भी डॉकिंग स्टेशन से 50 रुपए में इलेक्ट्रिक चालित स्कूटी लेकर 5 किलो मीटर की दूरी तय की जा सकती है। उसके बाद प्रति कीलो मीटर अतिरिक्त 10 रुपए देकर आगे की दूरी तय करने की भी सहूलियतें होगी। सफर तय करने के बाद स्कूटी को किसी भी डॉकिंग स्टेशन में जमा किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि कुछ कंपनियां इलेक्ट्रिक चालित वाहन तैयार कर रही हैं और उसे ब्रिक्री करने के लिए विभिन्न शहरों में अपना वितरण केंद्र भी खोल रही है। मोटी रकम देकर सबके लिए खरीदना संभव नहीं है। लेकिन इलेक्ट्रिक चालित स्कूटी 50 रुपए देकर सभी चलाने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि अभी इलेक्ट्रिक चालित दोपहिया का बाजार 27 मीलियन डालर है जो 2027 तक 94 मिलियन डॉलर पहुंचने की उम्मीद है।