सस्ता विकल्प परिवहन व्यवस्था पर विशेष जोरः फिरहाद

सस्ता विकल्प परिवहन व्यवस्था पर विशेष जोरः फिरहाद

कोलकाता, 26 मार्चः कोलकाता के मेयर, राज्य के शहरी विकास व परिहवन मंत्री फिरहाद हकीम ने कहा है कि पेट्रोल व डीजल के बढ़ते कीमतों को देखते सरकार राज्य में सस्ते विकल्प परिवहन व्यवस्था तैयार करने पर विशेष जोर दे रही है। इसके लिए महानगर समेत राज्य भर में विद्युत चालित वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट लगाने के लिए ढांचागचत सुविधाएं विकसित की जा रही है। फिरहाद ने शनिवार को ओरिएंटल चैंबर आफ कामर्स के 89 वें वार्षिक साधारण सभा(एजीएम) में बतौर मुख्य अतिथि यह बातें कही। उन्होंने जापान और आस्ट्रेलिया से राज्य में इलेक्ट्रिक चालित वाहनों को बढ़ाने के लिए चार्जिंग प्वाइंट में व्यापारिक साझादारी करने की अपील की। साधारण सभा में जापान और आस्ट्रेलिया के कंसुल जनरल समेत अन्य कई देशों को व्यापारिक प्रतिनिधि व उद्यमी उपस्थित थे। परिवहन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में तीसरी बार तृणमूल कांग्रेस सत्ता में आई है। प्रथम दो कार्यकाल में सामाजिक योजना जैसे कन्याश्री, युवाश्री, शिक्षाश्री आदि कल्याणकारी योजनाओं को सफलता पूर्वक लागू किया गया। तीसरी बार सत्ता में आने पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की प्राथमिकता राज्य में उद्योग के विकास लिए काम करना है।

फिरहाद ने उद्योगपतियों से राज्य में निवेश करने की अपील करते हुए कहा कि सरकार इसके लिए ढांचागत सुविधाएं विकसित कर रही है। राजारहाट में उद्योग के लिए पर्याप्त भूमि है। सरकार राजारहाट न्यू टाउन को सिलीकान वेली बनाने पर काम कर रही है। उद्योगपतियों को निवेश में कदम आगे बढ़ाकर सरकार की नीतियों को फायदा उठाना चाहिए। उन्होंने उद्योगपतियों को व्यापार व उद्योग में निवेश करने के लिए सराहना की। उन्होंने कहा कि एमएसएमई में पश्चिम बंगाल प्रथम स्थान पर रहा है। इस क्षेत्र में सरकार राज्य की गरिमा बरकरार रखने के लिए उद्यपतियों को हर संभव सहयोग करने के लिए तैयार है।

एजीएम में विभिन्न क्षेत्र में बेहतर करने वाले उद्यमियों को एवार्ड प्रदान किया गया। जहांगिर विश्वास को दोबारा ओरिएंटल चैंबर आफ कामर्स का अध्यक्ष चुना गया। एजीएम में बड़ी संख्या में उद्योगपति व एमएसएमई क्षेत्र के व्यवसायी शामिल हुए। विशेष अतिथि के रूप में आनंदबाजार पत्रिका के सीईओ ध्रुव मुखर्जी समेत अन्य विशिष्ट उद्योगपित मंच पर उपस्थित थे। ओरिएंटल चैंबर आफ कामर्से के सचिव केएम सलाम ने एजीम का सफल आयोजन किया।