सामाजिक उत्थान के संकल्प के साथ शुरु हुआ माहेश्वरी महासभा का सप्तम् कार्यसमिति अविधेवशन

सामाजिक उत्थान के संकल्प के साथ शुरु हुआ माहेश्वरी महासभा का सप्तम् कार्यसमिति अविधेवशन

– पदाधिकारियों ने दी अनेक नव निर्माणों की जानकारी, लोगों से भागीदारी निभाने का किया आह्वान 

कोलकाता, 16 जुलाईः अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा की कार्य समिति का सप्तम राष्ट्रीय अधिवेशन न्यू टाउन के आचार्य महाप्रज्ञ महाश्रमण एज्युकेशन एण्ड रिसर्च फाउण्डेशन में शनिवार से शुरु हुआ. कोलकाता प्रादेशिक माहेश्वरी सभा के साथ  दस अन्य आंचलिक सभाओं के आतिथ्य में 29 वें सत्र की शुरुआत भगवान महेश की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के साथ हुई. राष्ट्रीय सभापति श्याम सुंदर सोनी,  महामंत्री संदीप काबरा, संयुक्त मंत्री श्याम सुंदर राठी, पूर्वांचल उपाध्यक्ष कैलाश काबरा, विशेष आमंत्रित श्रीमती शारदा सारड़ा, स्वागताध्यक्ष लक्ष्मीनारायण सोमानी, स्वागत मंत्री श्रीकुमार तोषनीवाल, महासभा कार्य समिति सदस्य  नंदकिशोर लाखोटिया व गोपाल दम्मानी के साथ कोलकाता प्रदेश अध्यक्ष विनोद कुमार जाजू ने दीप प्रज्जवलन करते हुए कार्यक्रम का शुभारम्भ किया. भगवान महेश्वर की वंदना के साथ सभी ने राष्ट्रीय गीत खड़े होकर गाया.

विनोद जाजू ने कोलकाता प्रदेश की गतिविधियों की जानकारी दी. योगेंद्र बिहानी ने विधाननगर माहेश्वरी सभा ट्रस्ट द्वारा बनाये जा रहे भवन की जानकारी आडियो- विडियो के   माध्यम से दी. उन्होंने बताया कि लगभग 100 कट्ठा जमीन पर बने रहे कम्पाउंड में आवास, हाइटेक हॉस्पिटल ओपीडी के साथ, प्लेयिंग रुम, योगा जैसी सभी सुविधाएं एक ही जगह  उपलब्ध होगी नंदकिशोर लाखोटिया के अनुसार हावड़ा माहेश्वरी सेवा ट्रस्ट के द्वारा हावड़ा स्टेशन से सिर्फ पांच मिनट की दूरी पर विवेक विहार के नजदीक मंगलम भवन बनाया जा रहा है. भवन में पचास कमरों के साथ दो बड़े बैंक्वेट हॉल भी होंगे. विनोद जाजू व प्रदीप राठी के मुताबिक हिंदमोटर माहेश्वरी सभा के द्वारा बनाये जा रहे भवन में रुम की व्यवस्था के साथ हौमियोपैथिक चिकित्सालय की सुविधा होगी. लक्ष्मीनारायण सोमानी ने समय पर विवाह न होना, तलाक के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा जॉब देने वाला समाज आज जॉब में जाने को इच्छुक दिखता है.इस पर विचार की आवश्यकता है. श्रीकुमार तोषनीवाल ने बताया कि पुष्करलाल तोषनीवाल ट्रस्ट समाज के प्रतिभाशाली बच्चों को हर साल पुरुस्कृत करता है. यदि कोई इस तरह के काम को करना चाहेगा तो ट्रस्ट उनका भी सहयोग करेगा. दिनहट्टा से म्युनिसिपल चेयरमैन बने गौरीशंकर मूंधड़ा का श्याम राठी ने पगड़ी पहनाकर अभिनंदन किया गया. विशेष आमंत्रित गोविंद सारड़ा की धर्मपत्नी शान्ता सारड़ा ने कहा समाज की सेवा का कोई भी मौका चूकना नहीं चाहिए. उन्होंने कोलकाता प्रादेशिक माहेश्वरी सभा को कार्यालय के लिए कैनिंग स्ट्रीट इलाके में 1500 स्क्वायर फीट के लगभग आफिस के लिए जगह प्रदान की. प्रादेशिक माहेश्वरी महिला संगठन की अध्यक्ष निर्मला मल्ल ने उनका स्वागत किया. कैलाश काबरा ने पूर्वांचल क्षेत्र की सामाजिक गतिविधियों की जानकारी दी. महामंत्री संदीप काबरा ने कहा कि जिस तरह से कोरोना काल में समाज ने आगे आकर एवीएम(महासभा) के रिलीफ फंड में मुक्त हस्त से सहयोग किया वह तारीफे काबिल है.राष्ट्रीय सभापति श्याम सुंदर सोनी ने एवीएम संपर्क एप के डाटा कलेक्शन में और तेजी लाने की बात कही. उन्होंने कहा- कोलकाता प्रदेश सक्रियता में सबसे आगे है. वर्तमान सत्र के पांच महीने और बचे है.हम सभी को मिलकर पूरे भारतवर्ष में सामाजिक जागरुकता के लिए अभिनव प्रयास करना है.

प्रखर चिंतक कमल गांधी, अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शोभा सादानी, कार्यसमिति सदस्य नंदकिशोर लाखोटिया ,गोपालदास दम्मानी ने समाजिक उत्थान के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य करने की बात कही. कार्यक्रम संयोजक भंवरलाल राठी, संपत मानधना ने संचालन किया. आयोजन के अन्तर्गत प्रदेश महिला संगठन की सदस्याओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया. राजस्थान के जोधपुर से आये राजस्थानी पत्रिका माणक के संपादक पदम मेहता ने कहा कि 1908 से लेकर अब तक निरंतर माहेश्वरी महासभा की गौरवशाली यात्रा संस्था की दृढ़ इच्छा शक्ति और ध्येय को भलि -भांति दर्शाती है. आयोजन में पूरे देश भर से आये महासभा की कार्यसमिति के 150 से ज्यादा सदस्यों के साथ कोलकाता, हावड़ा और अन्य उपनगरों से अशोक द्वारकानी, पुरुषोत्तम मूंधड़ा, श्रीकिशन मल्ल, इंद्र कुमार मोहता, बृज कुमार बल्देवा, सुरेश कुमार झंवर, श्याम सुंदर बागड़ी, इंद्र कुमार डागा,  बृजमोहन मूंधड़ा, अरुण कुमार राठी, अशोक कुमार चांडक, महावीर बियानी व अन्य उपस्थित रहें. स्वागत समिति के सदस्य रतन कुमार सोमानी, श्री कुमार तोषनीवाल, मुकुल सोमानी, देवीप्रसाद मूंधड़ा, योगेंद्र कुमार बिहानी, राधेश्याम झंवर, शंकरलाल श्रीगोपाल राठी, धर्मचंद बाहेती, राजकुमार करनानी, प्रदीप तोषनीवाल, गिरीराज मूंधड़ा, जगदीश मूंधड़ा, हरिनारायण राठी, सूर्यप्रकाश तोषनीवाल, किशनलाल बिहानी, राजेंद्र भूतड़ा, अशोक मूंधड़ा, नारायण मूंधड़ा, गणेश बागड़ी, बृजेंद्र झंवर, ओमप्रकाश मंत्री, अमित सिंघी, केशव डागा व अन्य आयोजन की सफलता के लिए सक्रिय रुप से लगे है. कार्य समिति सदस्य गोपाल दास दम्मानी ने बताया कि 17 जुलाई रविवार दोपहर 3 बजे खुला मंच के आयोजन में  सामाजिक विषयों पर परिचर्चा आयोजित होगी.